Rajasthan ki Rajdhani kaha hai ? राजस्थान की राजधानी कहा है

राजस्थान की राजधानी कहा है rajasthan ki rajdhani kaha hai ?

rajasthan ki rajdhani kaha hai ? राजस्थान की राजधानी कहा है  article के माध्यम से हम जानेगे की where is the capital of Rajasthan ? तो चलिए जानते है where is the  capital of rajasthan 

where is the  capital of rajasthan 

jaipur राजस्थान की राजधानी है। राजस्थान भारत का क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य है। और जयपुर राजस्थान का सबसे बड़ा शहर है जिसमे लगभग 30.7 लाख लोग निवास करते है। 
जयपुर को  गुलाबी नगरी (pink city ) भी कहा जाता है। pink city हिमाचल प्रदेश की राजधानी से लगभग 616 किलो मीटर दुरी पर स्तिथ है। 
जयपुर में बोली जाने वाली बोलिया  हिंदी अंग्रेज़ी धुनदरी है। मारवाड़ी भाषा का प्रयोग भी यहाँ के लोग अक्सर करते रहते है। 
जयपुर की राजधानी कौन सी है
जयपुर की राजधानी कौन सी है

यहाँ पर एक Cricket स्टेडियम भी मौजूद है जिसका नाम Sawai Mansingh Stadium है इसमें लगभग 30000 seats है। जहां पर लोग अंतराष्ट्रीय तथा राष्ट्रिय matches का आनंद उठा सकते है। 
जयपुर 467 km2 के क्षेत्रफल पर फैला हुआ है। जो की राजिस्थान का सबसे बड़ा हिस्सा है। यहां पर अधिक हिन्दू लोग ही रहते है। यहाँ की जनसंख्या में  78% हिन्दू धर्म के ही लोग रहते है। 
jaipur की स्थापना 1728 में आमेर के राजा जय सिंह दिवित्य द्वारा की गयी। जयपुर राजिस्थान का एक पर्यटन स्थल है। यह पर हर साल लाखो सैलानी यात्रा करने आते है। जो की इस शहर की शोभा को बढ़ाते है। 
जयपुर जनसंख्या की दृष्टि से भारत का 10वाँ सबसे बड़ा शहर है। 




0 Comments